LIVE: बाबा मिल गए? | Gyanvapi Masjid Latest News Live | Supreme Court | ABP News LIVE



#HindiNews #ABPNews #LatestNews

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी का कार्य सोमवार को पूरा हो गया है. ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और पी एस नरसिम्हा की बेंच मामले की सुनवाई करेगी. जानें 10 बड़ी बातें-

1. सर्वे दल को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में नंदी की प्रतिमा के सामने वजू खाने (मस्जिद के अंदर वह जगह, जहां लोग नमाज पढ़ने से पहले हाथ, पैर और मुंह धोते हैं) के पास शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है.

2. उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की एक अदालत ने सोमवार को जिला प्रशासन को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के उस हिस्से को सील करने का निर्देश दिया, जहां एक शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है.

3. अदालत ने पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी और सीआरपीएफ कमांडेंट को सील किए जाने वाले स्थान को संरक्षित और सुरक्षित करने की जिम्मेदारी सौंपी है

4. अदालत ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है, उस स्थान पर लोगों का प्रवेश वर्जित कर दें और मस्जिद में केवल 20 मुसलमानों को नामाज अदा करने की इजाजत दें.

5. सोमवार को तीसरे दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य संपन्न हो गया है.

6. वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य कराने के लिए नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त (कोर्ट कमिश्नर) अजय मिश्रा को पक्षपात के आरोप में हटाने की मांग संबंधी याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी थी. अदालत ने स्पष्ट किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी.

7. जिला अदालत ने कहा था कि यदि सर्वेक्षण की खातिर परिसर के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के लिए चाबियां उपलब्ध नहीं हैं तो ताले तोड़े जा सकते हैं. अदालत ने अधिकारियों को सर्वे कार्य में अवरोध उत्पन्न करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया था. अदालत ने संपूर्ण परिसर की वीडियोग्राफी करके 17 मई तक रिपोर्ट पेश करने के निर्देश भी दिए थे.

8. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अनुसार काशी विश्वनाथ मंदिर के द्वार संख्या 4 को अदालत द्वारा गठित आयोग (कोर्ट कमीशन) के काम के दौरान भक्तों के लिए बंद कर दिया गया था. क्योंकि उस गेट का इस्तेमाल कोर्ट कमीशन के सदस्यों की आवाजाही के लिए किया जाता था.

7. ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और पी एस नरसिम्हा की बेंच मामले की सुनवाई करेगी.

8. वाराणसी की अंजुमन इंतजामिया मस्जिद की मैनेजमेंट कमिटी की तरफ से याचिका दाखिल की गई है. याचिका में कहा गया है कि निचली अदालत से जारी सर्वे का आदेश 1991 के प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ है.

9. अंजुमन इंतजामिया मस्ज़िद की याचिका में इलाहाबाद हाई कोर्ट के 21अप्रैल के आदेश को चुनौती दी गई है. उस दिन हाई कोर्ट ने मस्ज़िद परिसर के सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करने का निचली अदालत के आदेश पर रोक से मना कर दिया था.

10. ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है. पांच महिला याचिकाकर्ताओं ने अदालत से इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के साथ-साथ अन्य “पुराने मंदिर परिसर के भीतर दृश्यमान और अदृश्य देवताओं” के सामने दैनिक पूजा-पाठ करने देने की अनुमति मांगी थी.

ABP News is a news hub which provides you with comprehensive up-to-date news coverage from all over India and World. Get the latest top stories, current affairs, sports, business, entertainment, politics, astrology, spirituality, and many more here only on ABP News.

ABP News is a popular Hindi News Channel that made its debut as STAR News in March 2004 and was re-branded to ABP News from 1st June 2012. The vision of the channel is ‘Aapko Rakhe Aagey’ -the promise of keeping each individual ahead and informed. ABP News is best defined as a responsible channel with a fair and balanced approach that combines prompt reporting with insightful analysis of news and current affairs. ABP News maintains the repute of being a people’s channel. Its cutting-edge formats, state-of-the-art newsrooms command the attention of 48 million Indians weekly.

Watch Live on
ABP Hindi:
ABP English:

Social Media Handles:
Instagram:
Facebook ABP News (English):
Facebook:
Twitter:

26 comments

  1. jai ganesh deva 🙏🏻🙏🏻 jai kartike 🙏🏻🙏🏻 jai Nandi 🙏🏻🙏🏻 jai Vasuki 🙏🏻🙏🏻 jai Mansa Mata 🙏🏻🙏🏻 jai Bhagirathi 🙏🏻🙏🏻 jai har har gange mayia 🙏🏻🙏🏻 jai chandra Dev 🙏🏻🙏🏻 jai mata 🙏🏻🙏🏻

  2. PUROHIT MAULANA ABDUL KALAAM AJAAD SAAMRI KI JAI HO. UNKE PARIWAAR, HUSAIN MADNI, ASAD MADNI, ARSHAD MADNI, KI JAI HO, POORE BHARAT KE SABSE BUDDHI MAAN. PUROHIT/ SAAMRI THAY YE LOG JAY HO 😂🤣😂🤣😂🤣😂.

  3. Baba kho gay thy kya
    Ab jaker mile h kya baba
    Itne dino se bina baba ke thy kya ap log
    🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣

  4. bemani se hasil ki gayi zameen per mandir banwaoge to kya waha koi prathna puri hogi haqiqat me wo favvara hi h⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲⛲

  5. एक भरतिया होने के नाते मैं यही कहूंगा की जित्ना वोट भाजपा को देना है दो पेट भर के नहीं जी भर के दो, पर अपेक्षा केवल विकास और रोज़गार की रखो, जो ये साले पिछ्ले 8 साल से नही किया इन हरामखोरों ने, केवल लोगों को मंदीर मस्जिद में उलझा कर रखा है, ये जान्ते हैं की इतनी आसानी से ज्ञन्वापी मस्जिद को मंदीर में परिवर्तित नहीं किया जासकता,अब ये मामला 20-30 वर्ष चलेगा जैसा अयोध्या का चला था, बस 20 -30 वर्ष यही लॉली पौप आपके मू मे देदीया इन्होने बस बीस साल तक यही चबाते बैठीयए, और 20-30 साल ये लोग सत्ता पर सांप की तरह बैठे रहेंगे, और एक बात ये 1992 नहीं है,और नाही 2002 का गुजरात है, मरे तो हिन्दू भी बहुत है उस समय , खैर अब ये 2022 है अब अगर कोई हिंसा हुई तो बेटा याद रख्ना हज़ारो में नहीं लाखो मे नहीं बल्कि करोडो मे हिंदू मारे जाएँगे, और ये तुम्हारा मोदी उस समय अमेरिका होगा और योगी और शाह NATO बने होँगे और तुम ukrain बनोगे याद रखना और तुम्हारे साथ साथ हमारे जैसे काम धंदे वाले हिन्दू भी UKRAIN बनेंगे, मूसलीम russia बनेंगे या नही ये पता नहीं पर हिंदू ज़रुर Ukrain बनेंगे, तुम क्या समझ रहे हो, पकिस्तान,अफगानिस्तान,बंग्लादेश, चाइना चारो तरफ से atteck हो जाएगा भारत पर कोई अमेरिका वमेरिका नहीं आएगा भारत को बचाने, और russia व्यापारिक मामलो में भारत के साथ है पर जहाँ बाथ युध की है, वो सिधे मुसलमाण देशो के साथ खडा है क्यूँ वही गिरह युध में उसका साथ दे सकते हैं, ऐसा ना हो की जो भारत देश 200-300 वर्ष बाद मुस्लिम राजय शायद बन्जाए वो कहिं अभी 5 साल मे ना बन जाए, इसलिए चुतिया बन्दी बन करो, तुम्हे तुम्हारा राम मन्दिर मिल गया वहाँ बैठ कर घंटी नहीं घंटे बजाओ, पर अब उन्के दूसरे मस्जीदो पर अपनी गन्दी नज़र डालना छोड दो खुद भी चैन से जियो और दूसरो को भी चैन से जीनो दो। बस बहुत हुई तुम्हर ये अंधभक्ति,

  6. It's request team ABP media please support youngster for upsi scam 🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻

  7. एक भरतिया होने के नाते मैं यही कहूंगा की जित्ना वोट भाजपा को देना है दो पेट भर के नहीं जी भर के दो, पर अपेक्षा केवल विकास और रोज़गार की रखो, जो ये साले पिछ्ले 8 साल से नही किया इन हरामखोरों ने, केवल लोगों को मंदीर मस्जिद में उलझा कर रखा है, ये जान्ते हैं की इतनी आसानी से ज्ञन्वापी मस्जिद को मंदीर में परिवर्तित नहीं किया जासकता,अब ये मामला 20-30 वर्ष चलेगा जैसा अयोध्या का चला था, बस 20 -30 वर्ष यही लॉली पौप आपके मू मे देदीया इन्होने बस बीस साल तक यही चबाते बैठीयए, और 20-30 साल ये लोग सत्ता पर सांप की तरह बैठे रहेंगे, और एक बात ये 1992 नहीं है,और नाही 2002 का गुजरात है, मरे तो हिन्दू भी बहुत है उस समय , खैर अब ये 2022 है अब अगर कोई हिंसा हुई तो बेटा याद रख्ना हज़ारो में नहीं लाखो मे नहीं बल्कि करोडो मे हिंदू मारे जाएँगे, और ये तुम्हारा मोदी उस समय अमेरिका होगा और योगी और शाह NATO बने होँगे और तुम ukrain बनोगे याद रखना और तुम्हारे साथ साथ हमारे जैसे काम धंदे वाले हिन्दू भी UKRAIN बनेंगे, मूसलीम russia बनेंगे या नही ये पता नहीं पर हिंदू ज़रुर Ukrain बनेंगे, तुम क्या समझ रहे हो, पकिस्तान,अफगानिस्तान,बंग्लादेश, चाइना चारो तरफ से atteck हो जाएगा भारत पर कोई अमेरिका वमेरिका नहीं आएगा भारत को बचाने, और russia व्यापारिक मामलो में भारत के साथ है पर जहाँ बाथ युध की है, वो सिधे मुसलमाण देशो के साथ खडा है क्यूँ वही गिरह युध में उसका साथ दे सकते हैं, ऐसा ना हो की जो भारत देश 200-300 वर्ष बाद मुस्लिम राजय शायद बन्जाए वो कहिं अभी 5 साल मे ना बन जाए, इसलिए चुतिया बन्दी बन करो, तुम्हे तुम्हारा राम मन्दिर मिल गया वहाँ बैठ कर घंटी नहीं घंटे बजाओ, पर अब उन्के दूसरे मस्जीदो पर अपनी गन्दी नज़र डालना छोड दो खुद भी चैन से जियो और दूसरो को भी चैन से जीनो दो। बस बहुत हुई तुम्हर ये अंधभक्ति,

  8. In logo k pas koi mudda nahi bacha hai bas India me hi baba ka shivling nikalata hai china amerika Russia me nahi andh bhakt hai ye sab

  9. और आप जो है मंदिरों पर जो कब्जा हुआ है उस पर कब्जा किए बैठे रहेंगे उर्दू है यह देंगे कि हम माहौल खराब नहीं करते सालों साल पहले जो माहौल खराब की उसका कभी हिसाब किताब होना चाहिए कि नहीं

Leave a comment

Your email address will not be published.